मंगलवार, 13 सितंबर 2016

How to Disable Crash Reporter in Mozilla Firefox Browser.

Crash Reporter  in Mozilla Firefox Browser.Mozilla Firefox Browser में Crash Reporter को डिसेबल (Disable) कैसे करे ?

मैं आज आप को  Mozilla Firefox की एक बड़ी समस्सया को हल करने  का सीधा और सरल उपाय बताने वाला हु। कई बार आपने देखा होगा आप का Mozilla ब्राउज़र काम के बिच में ही काम करना बंद कर देता है और एक एक एरर (Error) Crash Reporter नाम से  एक  डायलॉग बॉक्स या एक विंडो ओपन हो जाती है। कई बार तो केन्सल (Cancel) या Quit Firefox  करने के बाद में भी  Browser ओपन हो जाता है पर कई बार ओपन नही होता है। तब आप उस ब्राउज़र को अनइंस्टाल (Uninstall) या रिमूव कर देते है और तब आप को नए सिरे से ब्राउज़र को इनस्टॉल करना पड़ जाता है।
मेरी  आज की इस पोस्ट में इसी समस्सया का त्वरित और सरल समाधान लाया हु। 
1.  सबसे पहले आप को My Computer को ओपन करना है। 
2.  जब My Computer ओपन हो जाये तो उसमे C Drive में जाये या उस ड्राइव में जाये जिस ड्राइव में आपने ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) इनस्टॉल किया है। 
3.  जब C Drive ओपन हो जाये तो उसमे Program Files के फोल्डर में जाये या उसे ओपन करे। 
4.  जब  Program Files का फोल्डर ओपन हो जाये तो उसमे Mozilla Firefox नाम के फोल्डर को ढूंढे।  जब Mozilla Firefox नाम का फोल्डर मिल जाये तो उस फोल्डर को ओपन करे।

C:\Program Files\Mozilla Firefox

5.  Mozilla Firefox के  फोल्डर के  ओपन हो जाने पर उसमे application.ini नाम की फाइल को ढूंढे।
Crash Reporter

 जब application.ini नाम की फाइल मिल जाये तो उसे notepad  या wordpad में खोले। जब application.ini फाइल खुल जाये तो उसमे [Crash Reporter] को ढूंढे। जब यह मिल जाये तो आप देखेंगे की [Crash Reporter] के सामने Enabled=1 लिखा हुआ है तब आप को उसमे 1 (एक) को हटा के 0 (जीरो) लिखना होगा। जब 1 (एक) को 0 (जीरो) कर दे तो फाइल को Save कर के बंद कर दे । और फिर से Mozilla Firefox Browser को ओपन करे। आप देखेंगे की आप की समस्या पूरी तरह से ख़तम हो गई है।


ये थी मेरे द्वारा आप लोगो के सामने जीमेल से जुडी एक अच्छी और काम की तरकीब, यदि आप को मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होतो बिना किसी संकोच या दुविधा के अपनी अमूल्य राय (कमेंट) जरुर दे | आप को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्सया हो तो मुझे कॉन्टेक्ट कर सकते है में आप की समस्सया का समाधान करने की पूरी कोशिश करूँगा। (Help us to improve the Post Writing by giving your valuable comments \ suggestions.)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें