Breaking News
Loading...

3 Amazing YouTube Tricks



यूट्यूब की कुछ बेहतरीन ट्रिक्स जिन्हे आपको जानना चाहिए।


ये कोई आश्चर्य की बात नहीं हम सभी यूट्यूब  के बारे में बहुत अच्छे से जानते है। ये पूरी दुनिया का एक बहुत बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग चैनल (video streaming channel) है।जिसमे सभी प्रकार के  वीडियो देख सकते है  जैसे की नए म्यूजिक वीडियो जो नए नए रिलीज़ हुए हो, आप के फेवरेट टीवी शो देख सकते है जो टीवी पे आपने मिस कर दिए थे, फनी वीडियो ,कूलेस्ट ट्रिक्स वीडियो, टेक वीडियो और भी बहुत कुछ यूट्यूब पे हर समय अवेलेबल रहता है    

 यूट्यूब पर हम कई प्रयोजनों (purposes) से निर्भर है पर इसके बावजूद हम यूट्यूब को कुछ  अधिक कुशल तरीके से एक बेहतर और उपयोगी रूप से उपयोग कर सकते है। आज में इसकी  उपयोगीता  और बेहतरीन ट्रिक्स के बारे में आप को बताऊंगा।



1.एक Specific (निश्चित) Start Time सेट कैसे करे:

कई बार आप अपने मित्रो को यूट्यूब के वीडियो शेयर करना चाहते है परन्तु कुछ बातों में आप यूट्यूब से निराश होते है।   आप चाहते है की  आप के मित्रो को आपके  द्वारा  शेयर किये गए वीडियो में जिस निश्चित(specific) भाग(part ) को फोकस करके दिखना है या कहे आप के द्वारा सेलेक्ट किये हुए एक फिक्स टाइम पे (exact time पे)  से वीडियो चालू हो सके। शायद आप सोच रहे होंगे के ये संभव नही है पर में आप को बता दू  यह अब संभव है  आप शेयर किये गए वीडियो के स्टार्ट टाइम को  अपने हिसाब बड़ी आसानी से सेट कर सकते है। बस आप को एक आसान सा कोड आप को URL में जोड़ना है।

उधारण (Example ) के लिए ये URL है-


https://www.youtube.com/watch?v=8L5PqL4ylIU


इस URL के आखरी में बस आप को ये कोड ” #t=01m02s ” जोड़ना है बिना इनवर्टेड कोमा के बिना किसी स्पेस दिए ।  फिर आप के यूट्यूब वीडियो शुरुआत से ना चल कर 1 min और 2 second से चालू होगा।


https://www.youtube.com/watch?v=8L5PqL4ylIU#t=01m02s




2. विडियो में Auto Replay (रीप्लेकेसे सेट करे:

 जेसे की VLC Player और Windows Media Player में किसी विडियो या ऑडियो  को लूप या  रीप्ले से कर बार प्ले या स्टार्ट कर सकते हो  वैसा ही आप यूटयूब के साथ भी कर सकते हो | बस आप को URL में जिस जगह पे YouTube लिखा है उसे infinitelooper के साथ रिप्लेस कर के अपने कीबोर्ड से इंटर प्रेस करे। 



उधारण के तौर पर

ओरिजिनल url : https://www.YouTube.com/watch?v=8L5PqL4ylIU

मॉडिफाइड url : https://www.infinitelooper.com/watch?v=8L5PqL4ylIU


इस तरह से आप एक नई वेबसाइट पे Redirect होजाएंगे और वंहा पे आप अपने विडियो को चाहे जितनी बार रीप्ले कर के देख सकते है | यह आप को एक ऐसा विशेष फीचर देता जिसमे आप एक विशेष भाग को सिलेक्ट कर के उसमे भी लूप लगा के देख सकते है | है ना आश्चर्यजनक |



3. सटीक (Accurate) कीवर्ड से सर्च केसे करे :

इन्टरनेट पर YouTube एक बहुत ही बड़ा विडियो चैनल है जो बहुत ही उलझा हुआ या कहे भुलभुल्लैया से कम नही है जिसमे हम किसी भी विडियो का शीर्षक (Title) को सर्च करते है तो यह हमे उस शीर्षक (Title) से मिलतेजुलते कई हजारो रिजल्ट दे देता है और उन रिजल्टो में से हमारे  काम के सही विडियो को ढूंढना हमारे लिए किसी चुनोती (चैलेंज) से कम नहीं होता है।  परतु मैं  आप को एक ऐसी आसान सी ट्रिक बताने जा रहा हु जिसे यूज़ कर के आप बीना किसी परेशानी के आप आपके काम के विडियो सर्च कर सकते है |

बस आप को सर्च बॉक्स में जा के आपको आप के कीवर्ड के आगे allintitle: लिखना है यह आप को वो ही रिजल्ट दिखायेगा जो एक्साक्ट्ली उस कीवर्ड के जेसा ही होगा जो आपने allintitle: के साथ में लिखा था .




ये थी मेरे द्वारा आप लोगो के सामने YouTube की 3 बेहतरीन तरकीबे, यदि आप को मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होतो बिना किसी संकोच या दुविधा के अपनी अमूल्य राय (कमेंट) जरुर दे |  (Help us to improve the Post Writing by giving your valuable comments \ suggestions.)
Previous
Next Post »