Breaking News
Loading...

Laptop & Desktop : Hard Drive Not Opening

आप के लैपटॉप या डेस्कटॉप में जब हार्ड ड्राइव ओपन नहीं हो रही हो तो क्या करे। 

कई बार  देखा गया है की आप के सिस्टम में बनी एक्स्ट्रा ड्राइव ओपन होने में प्रॉब्लम करती है। आप इस समस्सया को बिना किसी सॉफ्टवेयर के हल किया जा सकता है वो भी चंद मिंटो में। 
बस आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करिये। 

1.  सबसे पहले Start Menu पे क्लिक करे और Run पे क्लिक करे। 
2.  Run पे क्लिक करते ही आप के सामने जो विंडो खुलेगी उसमे CMD लिख कर एंटर या Ok पे क्लिक करे। 

3.  जब Command Prompt (कमांड प्रॉम्ट) खुल जाये तो उसमे उस ड्राइव का ड्राइव लेटर लिखे जिस  ड्राइव  के खुलने में परेशानी आ रही हो।
 उदाहरण के लिए -
C:\>e :    (एंटर प्रेस करे)
E:\>attrib -r -h -s autorun.inf   (एंटर प्रेस करे)
E:\>del autorun.inf    (एंटर प्रेस करे)

Note : यँहा मेने E  ड्राइव का ड्राइव लैटर चुना  है आप उस ड्राइव का लेटर को E की जगह पे लिखे जो ड्राइव आप के सिस्टम में खुल नहीं रही हो या खुलने में प्रॉब्लम आ रही हो।
अब Command Prompt (कमांड प्रॉम्ट) को क्लोज (Close) कर के My Computer में जाके अपनी उस हार्ड ड्राइव को चेक कर जो ओपन होने में प्रॉब्लम कर रही थी। सम्भवतः आप की समस्सया चुकी होगी। 

ये थी मेरे द्वारा आप लोगो के सामने Pendrive या Flash Drive से जुडी एक अच्छी और काम की तरकीब, यदि आप को मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होतो बिना किसी संकोच या दुविधा के अपनी अमूल्य राय (कमेंट) जरुर दे | आप को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्सया हो तो मुझे कॉन्टेक्ट कर सकते है में आप की समस्सया  समाधान करने की कोशिश करूँगा। (Help us to improve the Post Writing by giving your valuable comments \ suggestions.)
Previous
Next Post »