Breaking News
Loading...

How to Hide Text in Notepad

नोटपैड में लिखे गए टेक्स्ट को  हाईड(ग़ायब) कैसे करे। 

मेरी आज की ट्रिक या तरकीब नोटपैड से जुडी हुई है। में आज आप को बताऊंगा की कैसे आप के द्वारा बनाई गई नोटपैड की फाइल में लिखे हुए टेक्स्ट या डाटा  को हाईड कैसे  करते है।  इस तरकीब से आप नोटपैड की फाइल में लिखे हुए डेटा या टेक्स्ट सुरक्षित रख सकते है जिससे उस डेटा या टेक्स्ट को आप के  सिवाय और कोई  नहीं पढ़ पाएगा। आप एक बात का ध्यान रखिएगा की मेरी यह तरकीब केवल NTFS फाइल सिस्टम पे ही काम करती है।
आप को केवल निचे दिए गए निर्देशों का पालन करना है। 
1.  सबसे पहले Start Menu पे क्लिक करे के Run कमांड को ओपन करे या फिर या फिर Windows  की  Key के साथ में R को प्रेस करे। (" Win + R ") 
2.  जब Run कमांड ओपन होजाये तो उसमे CMD लिख के OK पे क्लिक करे या एंटर प्रेस करे। 

3. Command  Prompt के खुल जाने पर आप आप की पसंद की कोई भी जगह एंटर कर सकते है (जैसे की CD D: या CD E: या CD F: ) मेने डेस्कटॉप पे अपनी फाइल को सेव की है ।
cd desktop (प्रेस एंटर / Press Enter)

notepad <file-name>.txt:hidden (प्रेस एंटर / Press Enter)
4. ऊपर दी हुई कमांड को लिख के एंटर प्रेस  करते ही आप के सामने एक नोटपैड की फाइल खुलेगी और उसके साथ ही उसे Save करने का ऑप्शन भी आएगा आप को YES पे क्लिक करना है।

5.  अब आपको जो भी टेक्स्ट हाईड करना है  उस  टेक्स्ट को  इस फाइल में लिख के Save करना है और उस फाइल को क्लोज़ या बंद करना है ।  अब आप अपनी सेव की हुई फाइल को खोल के देखेंगे तो आप को उस फाइल में सारा का सारा टेक्स्ट हाईड या ग़ायब  मिलेगा। 

6. यदि आप को आप का डेटा या लिखा हुआ टेक्स्ट वापस चाहिए तो आप को ऊपर वाली प्रोसेस या प्रक्रिया फिर से  दोहरानी होगी। याने की आप को केवल 1.  से  लेकर 3. तक की स्टेप्स को फ़ॉलो करना है और आप का गायब हुआ टेक्स्ट फिर से आप की फाइल में दिखने लगेगा। 


ये थी मेरे द्वारा आप लोगो के समक्ष नोटपैड(Notepad) से जुडी एक अच्छी और काम की तरकीब, यदि आप को मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होतो बिना किसी संकोच या दुविधा के अपनी अमूल्य राय (कमेंट) जरुर दे | आप को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्सया हो तो मुझे कॉन्टेक्ट कर सकते है में आप की समस्सया  समाधान करने की कोशिश करूँगा। (Help us to improve the Post Writing by giving your valuable comments \ suggestions.)
Previous
Next Post »

1 टिप्पणियाँ:

Write टिप्पणियाँ
Rakesh Raj
AUTHOR
14 नवंबर 2018 को 10:44 am बजे delete

Apne bahut hi useful jankari diya hai. Thanks

Reply
avatar