Breaking News
Loading...

How to remove Explorer.exe problem (Part-II)

Explorer.exe की प्रॉब्लम को दूर करने का एक और तरीका !

यदि मेरी पिछली पोस्ट से आप की प्रॉब्लम सॉल्व नहीं हुई है तो आज की इस पोस्ट से सम्भवतः (डेफिनेटली) आप की समस्सया दूर हो जाएगी। 
बस आप को आपके सिस्टम की रजिस्ट्री में कुछ बदलाव करने है और आप की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।




1. सबसे पहले Start Menu पे जाके के Run पे क्लिक करे या फिर "Windows की key के साथ में  R को प्रैस करे।"
2. जब Run Command की विण्डो खुल जाये तो उसमे regedit लिख के OK पे क्लिक करे।
explorer.exe
Regedit

3. अब आप के सामने एक Registry Editor की विण्डो खुल जाएगी उसमे निचे लिखे हुए तरीके से Step by Step folders में जाइये।

HKEY_LOCAL_MACHINE/SOFTWARE/Microsoft/Windows NT/CurrentVersion/Image File Execution Options 

जब आप Image File Execution Options के फोल्डर ओपन करेंगे तो आप को उसी फोल्डर के निचे explorer.exe और iexplorer.exe नाम से दो और फोल्डर दिखाई देंगे उन दोनों फ़ोल्डरों को डिलीट कर दे। यदि explorer.exe का फोल्डर नहीं दिखाई दे तो कोई परेशानी वाली बात नहीं है आप iexplorer.exe वाले फोल्डर को डिलीट कर दे और सिस्टम को रीस्टार्ट कर के चेक करे।

Windows XP  के Registry Editor में explorer.exe और iexplorer.exe नहीं होते है। Windows XP वाले user केवल निचे वाली स्टेप्स को ही फ़ॉलो करे।

यदि फिर भी explorer.exe अपने आप से लोड ना होतो या फिर आप का डेस्कटॉप अपने से ना आये तो पुनः से(फिर से) Registry Editor में जाके उसमे निचे लिखे हुए तरीके से Step by Step folders में जाइये। 

HKEY_LOCAL_MACHINE/SOFTWARE/Microsoft/WindowsNT/ CurrentVersion/WINLOGON

Explorer.exe
Explorer.exe

 जब आप WinLogon वाले फोल्डर पे क्लिक करते है तो राइट हैण्ड साइड (सीधे हाथ तरफ) की विण्डो में कुछ Values दिखाई दने लग जाती है उसमे आप को "Shell" नाम की एक वैल्यू दिखाई देगी। उस वैल्यू पे डबल क्लिक कर के चेक करे के उसमे केवल explorer.exe ही लिखी है या उसके साथ में कुछ और भी लिखा है  यदि कोई और भी चीज़ लिखी दिख रही है तो उसे डिलीट कर दे। और OK पे क्लिक कर के सिस्टम को रीस्टार्ट करे।


ये थी मेरे द्वारा आप लोगो के सामने Windows XP से जुडी एक अच्छी और काम की तरकीब, यदि आप को मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होतो बिना किसी संकोच या दुविधा के अपनी अमूल्य राय (कमेंट) जरुर दे | आप को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्सया हो तो मुझे कॉन्टेक्ट कर सकते है में आप की समस्सया का समाधान करने की पूरी कोशिश करूँगा।
(Help us to improve the Post Writing by giving your valuable comments \ suggestions.)
 
Previous
Next Post »