Breaking News
Loading...

How to Fix NTLDR is Missing Error

NTLDR is Missing

NTLDR is Missing प्रॉब्लम को दूर कैसे करे। 

यह प्रॉब्लम ज्यादातर Windows XP में आती है। NTLDR का मतलब NT Loader होता है ये एक Boot Loader  होता है जोकि Microsoft  Windows  NT के सभी Operating Systems  में होता है और साथ ही Windows XP  में भी होता है । 
यदि आप के सिस्टम में NTLDR is Missing. Press CTRL+ALT+DEL to restart. का मैसेज दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब आप के सिस्टम में Boot loader किन्ही कारणों से या तो करप्ट हो गया है या तो मिसिंग (corrupted और missing )हो गया है।
चलिए आज में आप को इस प्रॉब्लम को दूर कैसे करते है इसके बारे में बताता हु। 
1. सबसे पहले Windows XP की Bootable (बूटेबल ) CD को सिस्टम में डाल के सिस्टम को रीस्टार्ट करे। 
2. अब जब सिस्टम चालू हो रह हो तब सिस्टम को CD से boot करे जब सिस्टम CD से बूट होने लगे तो आप के सामने एक मैसेज दिखाई देगा Press any key to continue तब आप कोई भी key कीबोर्ड से प्रेस कर के Windows XP सेटअप को कंटिन्यू करे। 
3. Windows XP का सेटअप चल जाने के बाद आप के पास विंडोज के कुछ मेन्यू दिखेंगे जिसमे आप को Recovery Console के लिए R प्रेस करना है कीबोर्ड से।
NTLDR is Missing
Repair या Recovery Console
4. R प्रेस करते ही Repair या Recovery Console खुल जायेगा। उसमे आप को Windows Installation सिलेक्ट  करना है जिसके लिए कीबोर्ड से 1 नंबर को प्रेस कर के Enter key को प्रेस करना है। उसके बाद Administrator Password टाइप कर के Enter की Key प्रेस करे। यदि आप ने Administrator अकाउंट का पासवर्ड सेट नहीं किया है तो पासवर्ड वाली जगह खाली छोड़ कर केवल Enter की Key प्रेस करे। 

Repair या Recovery Console
5. Enter Key प्रेस करते ही आप C:\Windows> में चले जायेंगे अब आप को यंहा टाइप करना है 
C:\Windows> COPY  D:\i386 \NTLDR  C:\               (Press Enter Key) 
C:\Windows> COPY  D:\i386 \NTDETECT.COM   C:\       (Press Enter Key)
C:\Windows> Exit          (Press Enter Key)

NTLDR is Missing
C:\Windows> COPY  D:\i386 \NTLDR  C:\ 
COPY  D:\i386 \NTDETECT.COM   C:\
6. ऊपर लिखी तीनो कमांड चला लेने के बाद आपका सिस्टम ऑटोमेटिकली रीस्टार्ट हो जायेगा और आप के  सिस्टम में आ रही NTLDR is Missing वाली एरर चली जाएगी। 

ये थी मेरे द्वारा आप लोगो के समक्ष Windows XP से जुडी एक अच्छी और काम की तरकीब, यदि आप को मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होतो बिना किसी संकोच या दुविधा के अपनी अमूल्य राय (कमेंट) जरुर दे | आप को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्सया हो तो मुझे कॉन्टेक्ट कर सकते है में आप की समस्सया  समाधान करने की कोशिश करूँगा। (Help us to improve the Post Writing by giving your valuable comments \ suggestions.)
Previous
Next Post »

1 टिप्पणियाँ:

Write टिप्पणियाँ
Unknown
AUTHOR
28 मई 2018 को 8:57 am बजे delete

Ntldr missing hone k 5 reason बताए हिंदी में please

Reply
avatar